Mukesh Ambani's 10 big announcements from 5G service to Jio Mart - News 360 Tv

Mukesh Ambani's 10 big announcements from 5G service to Jio Mart


 मुकेश अंबानी के 10 बड़े ऐलान (10 big announcements) 5जी सर्विस से जियो मार्ट तक

अंबानी (Mukesh Ambani) ने आरआईएल की 45वीं सालाना आमसभा (एजीएम) की बैठक को संबोधित करते हुए कहा कि इस साल दिवाली तक देश के कई प्रमुख शहरों में 5जी सेवाएं शुरू कर दी जाएंगी. 5जी का इस्तेमाल फिक्स्ड ब्रॉडबैंड सेवा में होगा. फिक्स्ड ब्रॉडबैंड में देश टॉप 10 देशों में शामिल होगा. 5जी (5G service)के जरिये स्मार्ट सेंसर्स के लॉन्च की योजना है. दिसंबर 2023 तक पूरे देश में 5जी सेवा शुरू कर दी जाएगी. मुंबई में जियो एक्सपीरियंस सेंटर खोलने की तैयारी.

  • रिलायंस कंपनी नई और बेहतर सेवाएं देने के लिए 5जी टेक्नोलॉजी पर काम करेगी और इसपर दो लाख करोड़ रुपये का निवेश करेगी. इस सेवा को आगे बढ़ाने और और बेहतर बनाने के लिए जियो ने क्वालकॉम के साथ पार्टनरशिप करार किया.

  • एजीएम बैठक में ही जियो के चेयरमैन आकाश अंबानी ने कहा कि जियो 5जी हाई स्पीड जियो फाइबर का ऑफर देगा. साथ ही जियो क्लाउड आधारित पीसी सर्विस भी लांच करेंगा. यह भी कहा गया कि सस्ते 5जी स्मार्टफोन पर गूगल के साथ काम जारी है.

  • मुकेश अंबानी ने कहा, वित्त वर्ष 2022 में मीडिया बिजनेस में बेहतरीन ग्रोथ दिखी है. इसी में वायाकॉम18 ने ओरिजिनल कंटेंट पर निवेश बढ़ाया है. कंपनी फिल्म राइट्स, ओटीटी में वायाकॉम का निवेश जारी रखेगी.

  • रिलायंस ने रिटेल में बड़ा डिस्ट्रिब्यूटर बनने का लक्ष्य रखा है. एजीएम में ही उत्तराधिकार योजना के तहत मुकेश अंबानी ने पुत्री इशा का परिचय रिलायंस समूह के खुदरा कारोबार के अगुवा के रूप में कराया. इशा अंबानी ने कहा कि देश के 260 शहरों में जियो मार्ट पहुंच गया है. आरआरवीएल के पास 20 करोड़ रजिस्टर्ड ग्राहक मौजूद हैं. कंपनी इस साल नया एफएमसीजी कारोबार लॉन्च करेगी.

  • इशा अंबानी ने कहा कि जियो मार्ट और व्हाट्सऐप के बीच करार हुए हैं. यानी व्हाट्सऐप से भी जियो मार्ट पर ऑर्डर या शॉपिंग हो सकेगी. ईशा अंबानी ने रिलायंस इंडस्ट्रीज की 45वीं सालाना आम बैठक में कहा कि रिलायंस रिटेल दैनिक उपयोग के सामान (एफएमसीजी) का कारोबार शुरू करेगी. RRVL लॉन्च के 2 साल में 22 लाख मर्चेंट्स जुड़े. डिजिटल प्लेटफॉर्म पर RIL को रोजाना 6 लाख ऑर्डर मिले. RRVL ने 2022 में 1.5 लाख से ज्यादा नौकरियां दी.

  • एक ऐलान के तहत मुकेश अंबानी के बेटे अनंत अंबानी को न्यू एनर्जी कारोबार की कमान दी गई है. जबकि ईशा अंबानी रिटेल कारोबार की लीडरशिप संभालेंगी. आकाश अंबानी जियो के लीडरशिप रोल में होंगे. बैठक में मुकेश अंबानी ने कहा कि घरेलू गैस उत्पादन में मार्केट शेयर बढ़ाया जाएगा. पावर इलेक्ट्रॉनिक्स के लिए GIGA फैक्ट्री जल्द खुलेगी. सोलर PV के लिए REC Solar में 100% हिस्सा लिया.

  • मुकेश अंबानी ने कहा कि रिलायंस कंपनी ओ2सी कारोबार एक साथ लाने के लिए प्रतिबद्ध है. ओ2सी में अगले 5 साल में 75,000 करोड़ रुपये का निवेश होगा. दाहेज में 3एमटीपीए पीटीए प्लांट तैयार होगा. कंपनी का लक्ष्य सस्ता ग्रीन हाइड्रोजन तैयार करना है. कंपनी ने 2025 तक ग्रे से ग्रीन हाइड्रोजन की तरफ जाने का लक्ष्य तय किया है.

  • रिलायंस 2024 तक 5GWh बैट्री पैक की क्षमता तैयार करेगी. 2026 तक 20 जीडब्ल्यू सेल और मॉड्यूल क्षमता विकसित करने का लक्ष्य रखा गया है. इसके लिए कंपनी ने लिथियम वर्क्स के साथ स्ट्रैटजिक करार किया है. सोलर पीवी के लिए आरईसी सोलर में 100 फीसद तक हिस्सेदारी खरीदी गई है.

  • मुकेश अंबानी ने कहा, बायो एनर्जी में कंपनी सक्रिय रूप से आगे बढ़ रही है. पावर इलेक्ट्रॉनिक्स के लिए गीगा फैक्ट्री जल्द खोली जाएगी. आरआईएल में रिन्यूएबल एनर्जी खपत 352 परसेंट तक बढ़ गई है. यह आंकड़ा एक साल का है.
Previous article
Next article

Leave Comments

Articles Ads

Articles Ads 1

Articles Ads 2

Advertisement Ads